Search This Website

Saturday, November 18, 2023

આ નાના બીજને સવારે ખાલી પેટે બદામ દૂધમાં નાખીને ખાઓ, પેટ માટે છે રામબાણ... Health Tips Daily

Health Tips Daily: बादाम के दूध के साथ चिया सीड्स का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, जिससे गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

चिया बीज के फायदे: चिया सीड्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. हेल्थलाइन में प्रकाशित एक समाचार लेख के अनुसार चिया बीज में प्रोटीन, फाइबर, वसा, एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। इसके साथ ही चिया सीड्स में आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन भी मौजूद होते हैं। बादाम के दूध के साथ अगर चिया सीड्स का सेवन किया जाए तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं। आज हम आपको चिया सीड्स और बादाम दूध के बीस फायदों के बारे में बताएंगे।

पाचन तंत्र को मजबूत करता है

सुबह खाली पेट बादाम दूध के साथ चिया सीड्स का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं। इसके सेवन से पेट अच्छे से साफ होता है। चिया सीड्स को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इन्हें बादाम के दूध के साथ पिएं।

रक्त शर्करा नियंत्रण

चिया सीड्स का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में सुधार होता है। चिया के बीज स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको भी है डायबिटीज तो आप भी पीएं ये हेल्दी ड्रिंक. आप चाहें तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।



दिल को मजबूत करता है

फाइबर से भरपूर, चिया के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड कहा जाता है। यह आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके प्रतिदिन सेवन से दिल स्वस्थ रहता है।

त्वचा की चमक

चिया सीड्स का सेवन करने से त्वचा में निखार आता है। चिया सीड्स में मौजूद फैटी एसिड त्वचा को फिर से स्वस्थ और कोमल बनाने में बेहद मददगार होते हैं। चिया सीड्स के साथ बादाम का दूध पीने से त्वचा को हाइड्रेट रखने में सहाय मिलती है।

वजन कम करने में मदद करता है

चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं। जब आप चिया सीड्स को बादाम के दूध के साथ पीते हैं तो यह वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। चिया बीजों का सेवन करने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं, जो आपकी भूख को दबाता है और भोजन के अवशोषण को धीमा कर देता है।

No comments:

Post a Comment